PM Drone Didi Yojana 2024 : प्रधानमंत्री ने ड्रोन दीदी योजना आरंभ की , महिलाओं का लखपति बनने का सपना होगा पूरा – Very Useful

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Drone Didi Yojana 2024 : हम आपके जनाकारी के लिए बता दें कि भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्ष में केंद्रीय मंत्रिमंडल की एक बैठक में 15,000 महिला स्वयं सहायता समूह को दौरान उपलब्ध कराने की एक केंद्रीय योजना को मंजूरी दे दी गई है। जिसका नाम Drone Didi Yojana है। इस योजना के अंतर्गत महिला स्वयं सहायता समूह को कृषि के उपयोग के लिए किसानों को किराए के तौर पर ड्रोन उपलब्ध कराया जाएगा। ये ड्रोन कृषि काम उर्वरकों के छिड़काव आदि के लिए प्रयोग किए जाएंगे। महिला स्वयं सहायता समूह ड्रोन योजना के माध्यम से ये ड्रोन 2023-24 और 2025-26 के दौरान प्रदान किए जाएंगे।

महिला ड्रोन पायलट को इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक महीने मानदेय भी दिया जाएगा। इसके साथ ही महिलाओं को ड्रोन उड़ाने की प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा कैसे मिलेगा महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन और कितने रुपए प्रदान किया जाएगा। इनसे संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्रदान करेंगे तो आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिरी तक जरूर पढ़ें। ताकि आप भी Women Self Help Group Drone Scheme के बारे में पूरी जानकारी जान सके।

PM Drone Didi Yojana 2024

आपके जानकारी के लिए बता दें कि हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 28 नवंबर 2024 को ड्रोन दीदी योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत 15,000 महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन उपलब्ध कराने के लिए मंजूरी दे दी गई है। सरकार के द्वारा अगले 4 सालों में महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन प्रदान किए जाएंगे। ये ड्रोन कृषि का उर्वरकों के छिड़काव आदि के लिए प्रयोग में लाये जाएंगे। स्वयं सहायता समूह कृषि के उपयोग के लिए किसानों को किराए के रूप में ड्रोन उपलब्ध कराया जाएगा। पीएम मोदी सरकार के द्वारा इस परियोजना पर अगले 4 सालों में लगभग 1261 करोड रुपए की राशि खर्च की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Drone Didi Yojana

PM Drone Didi Yojana के माध्यम से भारत देश की किसानों को कृषि के प्रयोग के लिए ड्रोन किराए पर उपलब्ध कराए जाने से उनकी खेती में प्रौद्योगिकी का प्रयोग करते हुए ड्रोन उर्वरक को और कीटनाशक के छिड़काव की दक्षता में सुधार हो सकेगा। जिससे न केवल महिला स्वयं सहायता समूह को फायदा मिलेगा बल्कि खेती कार्य उर्वरकों के छिड़काव में भी किसानों को मदद मिलेगी। बता दें कि Pm Drone Didi Yojana 2024-24 के बारे में और भी जानने के लिए आर्टिकल को पढ़ना जारी रखें।

PM Drone Didi Yojana – Overview

योजना का नाम   PM Drone Didi Yojana
आरंभ की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा  
लाभार्थी   स्वयं सहायता समूह की महिलाएं
योजना का उद्देश्य   किसानों को कृषि के उपयोग के लिए किराए पर ड्रोन उपलब्ध कराना
आर्टिकल श्रेणी   सरकार योजना
आवेदन प्रक्रिया अभी उपलब्ध नहीं  
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लांच होगी   

पीएम ड्रोन दीदी योजना का मुख्य उद्देश्य

हम बता दें कि भारत देश के प्रधानमंत्री के द्वारा महिला स्वयं सहायता समूह PM Drone DIdi Yojana को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि किसानों को खेती में प्रौद्योगिकी का प्रयोग करने के लिए ड्रोन उर्वरकों और कीटनाशकों के छिड़काव की दक्षता में सुधार करने के लिए महिला स्वयं सहायता समूह को दौरान प्रदान किए जाएंगे। इसके बाद किसान खेती के उपयोग के लिए स्वयं सहायता समूह से ड्रोन किराए पर ले सकेंगे और अपनी खेती बेहतर से बेहतर तरीके से कर सकेंगे। इस योजना से न केवल स्वयं सहायता महिलाओं को ही फायदा मिलेगा बल्कि कृषि के उपयोग में एडवांस टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जा सकेगा। जिससे किसान भाइयों की आय में वृद्धि होगी।

सरकार देगी 8 लाख रुपये तक कि सहायता

हम आपके जानकारी हेतु बता दें कि Drone Didi Yojana को स्वतंत्रता दिवस के भाषण में 15 अगस्त को लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं सहायता समूह को ड्रोन टेक्नोलॉजी से सशक्त बनाने की घोषणा की थी। इस योजना के माध्यम से ड्रोन की खरीद के लिए महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन की मूल्य और सहायक उपकरण/सहायक शुल्क लागत 80% या 8 लाख रूपये तक कि सहायता प्रदान की जाएगी बाकी शेष राशि कृषि इन्फ्रा वित्तपोषण सुविधा के अंतर्गत बतौर लोन के रूप में मिल सकेगी। जिस पर बता दें कि 3% ब्याज सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह योजना पीएम मोदी की लखपति दीदी पल के हिस्से के रूप में हम है। जो ड्रोन सेवा क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभैगी। हमारे भारत देश में लगभग 10 करोड़ महिलाएं हैं जो स्वयं सहायता समूह का हिस्सा है। इनमें से 15000 महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन मुक्त में प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के बारे में और भी जानकारी जानने के लिए आर्टिकल को पढ़ना जारी रखें

महिला ड्रोन पायलट को ₹15000 का वेतन मिलेगा

PM Drone Didi Yojana के माध्यम से केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सूचना देते हुए बताएं कि महिला ड्रोन पायलट को 10 से 15 गांव का एक क्लस्टर बना कर ड्रोन प्रदान किया जाएगा। जिसमें एक महिला को ड्रोन सखी के रूप में चुना जाएगा। इसके बाद चुनी गई ड्रोन सखी को 15 दिन का प्रशिक्षण मुफ्त में प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही महिला ड्रोन पायलट को प्रत्येक महीने ₹15000 का वेतन भी प्रदान किया जाएगा।

बता दें कि 15 दिन का प्रशिक्षण महिला दो सखी को दो हिस्से में प्रदान किया जाएगा। महिला स्वयं सहायता समूह के एक Member को पांच दिवसीय अनिवार्य ड्रोन पायलट प्रशिक्षण और कृषि उद्देश्यों के लिए पोषक तत्व और कीटनाशक के लिए अतिरिक्त 10 दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

एडवांस्ड टेक्नोलॉजी का मिलेगा फायदा

Pradhan Mantri Drone Didi Yojana – किसानों को ड्रोन का फायदा प्रदान कर उन्हें बेहतर फसल की पैदावार बढ़ाने और ऑपरेशन की लागत को कम करने के लिए खेती में एडवांस्ड टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने में मदद करेगी। जिससे उनकी वार्षिक आय में वृद्धि होगी और बहुत ही आसानी से किसान अपनी फसलों पर कीटनाशक छिड़काव कर सकेंगे।

PM Drone Didi Yojana 2023-24 के लाभ व विशेषताएं

आपको बता दें कि पीएम ड्रोन दीदी योजना के लाभ व विशेषताएं निम्न प्रकार के हैं। जो नीचे कुछ इस प्रकार प्रदान किया गया है।

  • पीएम नरेंद्र मोदी जी के द्वारा महिला स्वयं सहायता समुद्री योजना को आरंभ किया गया है।
  • इस PM Drone Didi Yojana के अंतर्गत 15000 महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन फ्री में प्रदान किए जाएंगे।
  • स्वयं सहायता समूह को खेती के उपयोग केले किसानों को किराए के तौर पर दोनों उपलब्ध कराया जाएगा।
  • ये योजना SHG की महिलाओं को अस्थाई व्यवसाय और जीव का मदद प्रदान करेगी। जिससे उन्हें प्रत्येक साल कम से कम 1 लाख रुपए की अतिरिक्त आय हासिल हो सकेगी।
  • सरकार के द्वारा ड्रोन खरीदने के लिए महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन की लागत का 80% अधिकतम 8 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे।
  • PM Drone Didi Yojana के माध्यम से महिला ड्रोन पायलट को 15 दिन का प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।
  • Women Self Help Group Drone Scheme के तहत चयन किया गई महिला दो पायलट को प्रत्येक महीने ₹15000 मानदेय दिया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना के अंतर्गत किसानों को किराए पर स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत ड्रोन मिल सकेगा जिससे वह अपनी कृषि कर सकेंगे।
  • ये PM Drone Didi Yojana किसान भाइयों को खेती में एडवांस टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने में मदद करेगी।

ड्रोन दीदी योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

आपको बता दें कि जो भी उम्मीदवार महिला स्वयं सहायता समूह Drone Yojana के तहत आवेदन करना चाहती है तो उन्हें अभी थोड़ा सा इंतजार करना होगा। क्योंकि अभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस योजना को आरंभ करने की मंजूरी दी गई है। बता दें कि अभी इस योजना को लागू नहीं किया गया है। हम बता दें कि जैसे ही भारत देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा ड्रोन दीदी योजना को लागू किया जाएगा तो इस PM Drone Didi Yojana के तहत आवेदन करने से जुड़ी जानकारी भी सार्वजनिक कर दी जाएगी। इसके बाद ही हम आपको इ योजना का फायदा प्राप्त करने के लिए आवेदन से संबंधित जानकारी साझा करेंगे।

सारांश :- आज के इस आर्टिकल में हमने आपको PM Drone Didi Yojana 2024 के बारे में अच्छी तरह से जानकारी दी है । यदि अगर फिर भी कुछ पूछना या जाना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं !

कृपया ध्यान दें :- ऐसे ही जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Resultjosh.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें।

अगर आप लोगों को यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share करें

इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…..

Posted By :- Sonu Gupta

Official Website Link Click Here
 Join Whatsapp Channel Click Here
 Join Whatsapp Group  Click Here
  Join Telegram Group  Click Here 
  Join Youtube Channel Click Here 
  Join twitter Click Here 
  Follow Instagram  Click Here 
 Follow Google News Click Here

FAQ’S – PM Drone Didi Yojana

Q. ड्रोन दीदी योजना क्या है?

महिला स्वयं सहायता समूह ड्रोन योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन प्रदान किए जाएंगे। इसके बाद एसएचजी महिलाएं किसानों को कृषि उपयोग के लिए किराए पर ड्रोन की सेवाएं प्रदान करेगी।

Q. महिला एसएचजी को ड्रोन की खरीद के लिए कितने रुपए की सहायता दी जाएगी?

“महिला एसएचजी को ड्रोन की खरीद के लिए केंद्र सरकार द्वारा लागत का 80% या अधिकतम 8 लाख रुपए तक की सहायता दी जाएगी।” को हिंदी में दोबारा लिखें।

Q. Q. प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

आपको बता दें कि जो भी उम्मीदवार महिला स्वयं सहायता समूह Drone Yojana के तहत आवेदन करना चाहती है तो उन्हें अभी थोड़ा सा इंतजार करना होगा। क्योंकि अभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस योजना को आरंभ करने की मंजूरी दी गई है। बता दें कि अभी इस योजना को लागू नहीं किया गया है।

Q. ड्रोन दीदी योजना को कब और किसके द्वारा मंजूरी दी गई?

ड्रोन दीदी योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक के दौरान 28 नवंबर 2023 को मंजूरी दी गई।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Discover more from Result Josh | रिजल्ट जोश

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading