APAAR ID क्या हैं? वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी रजिस्ट्रेशन कैसे करें , जानें लाभ – Very Useful 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

APAAR ID : आपको बता दें कि भारत देश के सभी स्कूल बच्चों का डाटा केंद्र कि नरेंद्र मोदी सरकार के द्वारा एकत्रित किया जा रहा है। क्योंकि सरकार पढ़ने इस स्कूली बच्चों की यूनिक अपार आईडी नंबर बनाने की योजना बना रही है। बता दें कि आधार कार्ड की तरह हर स्कूली बच्चों का APAAR ID Card बनाया जाएगा। जिसमें बच्चों की एक से एक जानकारी की सब कुछ जानकारी दी गई होगी। शिक्षा मंत्रालय ने सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के स्कूली छात्रों के लिए अपार आईडी बनाने की प्रक्रिया को शुरू करने का निर्देश दिया है।

आपके जानकारी के लिए बता दें कि वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी बनाने के लिए बच्चों के माता-पिता से पहले सहमति ली जाएगी। इसके लिए स्कूल संचालक ने छात्राओं के मातापिता से सहमति मांगना शुरू कर दिया है। अपार आईडी बच्चों की पढ़ाई से नौकरी तक कार्य में काम आएगी। मिली जानकारी के मुताबिक बता दें कि यह नई शिक्षा नीति का एक हिस्सा है।

इससे सरकार को योजना बनाने में भी सुविधा होगी तो चलिए जानते हैं की अपार आईडी नंबर क्या है और इससे स्कूली बच्चों को क्या-क्या लाभ होगा। तमाम प्रकार के जानकारी आज के इस आर्टिकल में देंगे तो आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिरी तक जरूर पढ़ें। ताकि आप भी इस आर्टिकल की सहायता से APAAR ID के बारे में पूरी जानकारी जान सके।

APAAR ID Card Kya Hai ?

आपको बता दें कि अपार आईडी का मतलब यह है कि ऑटोमेटिक परमानेंट एकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री है। अपार आईडी नंबर एक प्रकार का यूनिक नंबर होगा। जैसे कि आधार कार्ड या वोटर आईडी नंबर होता है। भारत देश के सभी स्कूली बच्चों को यह पल आईडी जारी की जाएगी। जो कि परमानेंट रहेगी। बता दें कि इसके बन जाने से सरकार को बच्चों के भविष्य को लेकर योजनाएं बनाने में बहुत आसानी होगी। बच्चों को एक बार जो आईडी नंबर मिल जाएगा वह हमेशा काम आएगा।

यदि अगर बच्चा एक जिले से दूसरे जिले के स्कूल में या देश के किसी भी जिले की स्कूल में एडमिशन लेता है तो APAAR ID से उसका पूरा डाटा सामने आ जाएगा जानकारी के मुताबिक बता दे की एक स्टूडेंट की पूरे देश में एक ही आईडी काम आएगी। जैसा कि हम आप सभी को पहले ही बता चुके हैं कि आधार कार्ड नंबर की तरह ही अपार आईडी नंबर यूनिक होगा। जिसका प्रयोग बच्चों के लिए भविष्य में हर जगह करना अनिवार्य हो जाएगा

ये भी पढ़े :- 

आपके जानकारी हेतु बता दे की स्कूल द्वारा बच्चों को एक फॉर्मेट का फॉर्म दिया जा रहा है। इस फॉर्म को माता-पिता द्वारा भरकर जमा कराया जाएगा इसके बाद APAAR ID Card बनाया जाएगा। बता दें कि वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी को बच्चों के आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा। जिससे कि सरकार को योजनाएं बनाने में और भी आसान हो जाएगा।

APAAR ID – Overview

आर्टिकल का नाम   APAAR ID
आरंभ की गई केंद्र सरकार द्वारा  
लाभार्थी देश के स्कूली बच्चे  
उद्देश्य सभी स्कूली बच्चों का डाटा एक ही कार्ड में एकत्रित करना
र्ष   2024
आधिकारिक वेबसाइट https://www.abc.gov.in/

अपार आईडी कार्ड का उद्देश्य

बता दें कि केंद्र सरकार के द्वारा अपार आईडी कार्ड बनवाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि भारत देश के सभी स्कूली बच्चों का डाटा एक ही कार्ड में एकत्रित करना है। वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी कार्ड के अंतर्गत सरकार बच्चों के भविष्य को लेकर योजनाएं बना सकेगी। इसमें सभी एकेडमिक जानकारी दी जाएगी। जिसे आधार कार्ड की तरह प्रयोग किया जा सके। इस कार्ड की खास बात यह है कि ये कार्ड किसी भी छात्र का एक बार बनने के बाद यदि अगर स्कूल भी बदल जाता है तो कोई भी असर नहीं पड़ेगा।

एडमिशन में भी APAAR Card ID का उपयोग किया जाएगा देश के किसी भी जिले के स्कूल में एडमिशन लेना हो तो केवल अपार नंबर डालने से उसकी पूरी जानकारी सामने खुलकर आ जाएगी।

सरकार के पास होगा बच्चों का आईडी नंबर का डाटा

APAAR Card ID के अंतर्गत सरकार को बच्चों के बारे में जानने का मौका एक ही क्लिक पर ही मिल जाएगा। अपार आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा। जिसके लिए बच्चों के पास आधार कार्ड होना अति आवश्यक होगा। एक बार अपार आईडी कार्ड बनने से बच्चों को एक दूसरे स्कूल या 1 से दूसरे जिले में जाकर किसी भी गतिविधियों में हिस्सा लेने में बहुत ही आसानी होगी। APAAR ID के तहत बच्चों की संपूर्ण जानकारी होगी

यह भी पढ़े :- 

जैसे :- बच्चों के नाम , स्थायी पता , फोटो , जन्मतिथि , लिंग संबंधित आदि जानकारी ही नहीं बल्कि बच्चों के खेलकूद की गतिविधियां , स्कॉलरशिप , एजुकेशन लोन , अवार्ड आदि से जुड़ी सभी प्रकार के जानकारी शामिल होगी। बता दें कि यह सभी जानकारी शिक्षा मंत्रालय अपने पास सुरक्षित रखेगा। जिसका दुरुपयोग होने की संभावना नहीं के बराबर होगी। केवल शैक्षिक प्रयोग के लिए ही शिक्षा मंत्रालय इसका उपयोग करेगा

APAAR ID Number – के फायदे

  • वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी कार्ड के तहत छात्र की शैक्षणिक गतिविधियों और अन्य योगदानों को ट्रैक करने में बहुत आसानी होगी।
  • APAAR ID की अंतर्गत बच्चों का डिजिलॉकर इकोसिस्टम भी तैयार हो सकेगा।
  • इस कार्ड के अंतर्गत स्टूडेंट सभी कक्षाओं के परीक्षा परिणाम , रिपोर्ट कार्ड हेल्थ कार्ड , ओलंपियाड खेल और अन्य योगदानों का डाटा भी आसानी से एक जगह मिल सकेगा।
  • सरकार ड्रॉप का छात्रोंर नजर रखकर उन्हें फिर से शैक्षणिक गतिविधियों से जोड़ने के कोशिश कर सकेगी।
  • APAAR ID के अंतर्गत छात्रों को क्रेडिट स्कोर की दिए जाएंगे। जिसका फायदा यह होगा कि विद्यार्थी क्रेडिट स्कोर का उपयोग अपने उच्च शिक्षा या रोजगार प्राप्त करने के लिए कर सकेंगे।
  • एनटीए अथवा अन्य विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित किए जाने वाले एंट्रेंस एग्जाम में भी विद्यार्थी अपने क्रेडिट स्कोर का उपयोग कर सकेंगे।
  • सरकारी योजनाओं का का फायदा अपार आईडी कार्ड के अंतर्गत सरकार द्वारा सीधे बच्चों को उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • APAAR ID के माध्यम से स्कॉलरशिप , अवार्ड आदि बच्चों तक पहुंचने में कोई भी गड़बड़ी नहीं होगी।

APAAR ID Card के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • APAAR ID Card – के लिए रजिस्ट्रेशन करने हेतु सबसे पहले आपको Academic Bank Of Credits Ministry of Education , Government of India की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा

  • अब इस होम पेज पर आपको एक QR Code देखने को मिल जाएगा।
  • अब आपको इस कोड को स्कैन करना होगा।
  • इसके बाद अब आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • अब इस एप्लीकेशन फॉर्म में आपको सभी जानकारी को सही-सही भरना होगा।
  • इसके बाद अब आपको मांगे गए दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद अंत में आपको रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आपका अपार आईडी कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

APAAR ID Consent Form Download कैसे करें?

आपके जनाकारी के बता दें कि हम आपको अपार आईडी कंसेंट फॉर्म डाउनलोड करने के लिए डायरेक्ट लिंक नीचे प्रदान कर रहे हैं। इस लिंक पर क्लिक करके आप स फॉर्म को बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

सारांश :- आज के इस आर्टिकल में हमने आपको APAAR ID के बारे में अच्छी तरह से जानकारी दी है । यदि अगर फिर भी कुछ पूछना या जाना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं !

कृपया ध्यान दें :- ऐसे ही जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Resultjosh.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें।

अगर आप लोगों को यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share करें

इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…..

Posted By :- Sonu Gupta

APAAR ID Consent Form Download Link Click Here
 Join Whatsapp Channel Click Here
 Join Whatsapp Group  Click Here
  Join Telegram Group  Click Here 
  Join Youtube Channel Click Here 
  Join twitter Click Here 
  Follow Instagram  Click Here 
 Follow Google News Click Here

FAQ’S – APAAR ID

Q. एपार आईडी क्या है?

एपार आईडी (APAAR ID) एक प्रक्रिया है जिसका उद्देश्य व्यक्तियों को एक अद्वितीय पहचान नंबर प्रदान करना है, जिसका उपयोग सरकारी योजनाओं और सेवाओं के लिए किया जा सकता है।

Q. APAAR ID क्यों जरूरी है?

APAAR ID आपके व्यक्तिगत और आधारिक जानकारी को सुरक्षित रूप से रखने में मदद करता है और आपको डिजिटल सेवाओं और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने में सहायक होता है।

Q. मैं अपनी APAAR ID कैसे प्राप्त कर सकता/सकती हूँ?

APAAR ID प्राप्त करने के लिए आपको आपकी स्थानीय सरकार या डिजिटल पहचान प्राधिकृत प्लेटफार्म पर पंजीकरण करना होगा।

Q. मैं अपनी APAAR ID का उपयोग कैसे कर सकता/सकती हूँ?

आप अपनी APAAR ID का उपयोग सरकारी सेवाओं की डिजिटल पहचान, वित्तीय लेन-देन, आधारित लाभ, और अन्य डिजिटल सेवाओं के लिए कर सकते हैं।

Q. छात्रों के लिए अपार आईडी क्या है?

“भारत सरकार राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत एक विशेष पहचान संख्या ‘ऑटोमेटेड परमानेंट एकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री (एपीएएआर)’ के लिए छात्रों के लिए एक योजना बनाई जा रही है। एपीएआर आईडी छात्रों की शैक्षणिक यात्रा और उपलब्धियों का ट्रैक करेगी।”

Q. स्टूडेंट आईडी कैसे बनाई जाती है?

सभी छात्रों के लिए आईडी बैज टेम्पलेट में स्कूल का नाम, स्कूल वर्ष, स्कूल का लोगो और रंग योजना, पता और फोन नंबर समान होना चाहिए। यदि आवश्यक हो तो प्रत्येक छात्र और कर्मचारी के आईडी कार्ड में उनका नाम, फोटो, स्कूल आईडी नंबर, ग्रेड और चिकित्सा जानकारी शामिल होनी चाहिए।

Q. स्टूडेंट आईडी का फायदा कैसे उठाएं

कार्यक्रम – कई कार्यक्रम छात्रों को सस्ते टिकट प्रदान करते हैं, चाहे वह संगीत कार्यक्रम हो, लाइव शो आदि। ये कीमतें अक्सर शुरुआती टिकटों की तुलना में समान/कम होती हैं। बस – यदि आप किसी शहर में बस से यात्रा करते हैं, तो आप छात्र आईडी कार्ड पर 50% छूट के पात्र हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Discover more from Result Josh | रिजल्ट जोश

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading